विज्ञापन

CPU क्या होता है ? CPU IN HINDI - HINDIVIGYAN

अपने आसपास बहुत सारे लोगों को CPU का नाम लेते हुए सुना होगा, और आप शायद जानते भी होंगे कि सीपीयू क्या है लेकिन आज हम CPU के बारे में वे जानकारियां देने जा रहे हैं जिनको जानकर आप अच्छे Technology Expert बन सकते हैं ।
सीपीयू, कंप्यूटर

CPU क्या होता है ? What is CPU

क्या आपने कभी सोचा है , आपके शरीर में आपका मस्तिष्क क्या काम करता है अपने आसपास की चीजें देखना सुनना निर्णय लेना खाना पीना यानी कि पूरा का पूरा जो भी काम आप दैनिक रूप से करते हैं वह सब दिमाग की वजह से संभव है । ठीक उसी तरह सीपीयू कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है इसका पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है जिसे अगर हम हिंदी में Translate करें तो यह केंद्रीय प्रक्रिया भाग कहलायेगा ।

अगर हम सीपीयू को ही पूरा का पूरा कंप्यूटर कहें तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि calculation का पूरा का पूरा काम सीपीयू ही करता है । Pen की Nip से लेकर पैंट की zip , मेरा मतलब है Central Processing Unit डिसप्ले दिखाना से लेकर गाना बजाना तक का पूरा काम करता है । 

CPU के नाम को सुनकर आपके दिमाग में एक बड़ा सा आयताकार मशीन आता होगा पर असल में सीपीयू एक छोटी सी chip होती है लाखों Semiconductor अथवा microscopic trasistors लगे होते हैं | जो मस्तिष्क में न्यूरॉन की भूमिका निभाते हैं | अगर आप कंप्यूटर mother board को जानते हैं तो आप उसके ठीक बीच में एक वर्गाकार बड़ी सी microchip देखेंगे जो एक खास तरह के socket में बंद होती है | वही processor, microprocessor, central processing unit या cpu कहलाती हैं |

आपने टेलीविज़न पर intel , amd और snapdragon जैसी कंपनियों के नाम और विज्ञापन देखे होंगे , वास्तव में ये वे company हैं जो माइक्रोप्रोसेसर बनाती हैं | जिन्हें आप amazon , flipkart , snapdeal और paytm जैसी ई कॉमर्स साईट से खरीद सकते हैं |
 
वीडियो सौजन्य से :- लोकल ट्रिक्स यूट्यूब चैनल
Cpu synonym - data processing machine , data calculation machine, data processing microchip, central processor etc.

सीपीयू पर्यायवाची - तथ्य प्रक्रिया यंत्र, तथ्य गणक यंत्र, तथ्य प्रक्रिया माइक्रोचिप, केंद्रीय प्रक्रिया तंत्र ।

सीपीयू फंक्शन - Cpu function

सीपीयू को काम करने के लिए किसी भी डाटा को चार चरण में विभाजित करना पड़ता है जो फेच( fetch ), डिकोड(decode), एक्सीक्यूट ( execute ) और स्टोर ( store ) होते हैं ।

सीपीयू फेच फंक्शन - cpu fetch function

Input यूनिट में Fetch function में सीपीयू किसी यूज़र द्वारा दिए गए कमांड को मेमोरी से लेता है और उसे प्रोसेसिंग के लिए तैयार करता है । 

सीपीयू डिकोड फंक्शन -Cpu decode function

कंप्यूटर जो भाषा समझता है वह Binary होती है । बायनरी वह भाषा है जो 0 और 1 से मिलकर बनती है जहां जीरो का अर्थ फॉल्स गलत है और वन का अर्थ ट्रू अर्थात सत्य है । memory द्वारा प्राप्त command को सीपीयू इसी भाषा में परिवर्तित कर अपने पढ़ने योग्य बनाता है ।

सीपीयू एक्सीक्यूट फंक्शन - Cpu execute function

इस भाग में सीपीयू के डेटा को प्रोसेस करने के लिए 3 विकल्प होते हैं जो डेटा पर निर्भर करता है । प्रोसेसिंग यूनिट में calculation के लिए alu यानी अर्थमेटिक एंड लॉजिक यूनिट का प्रयोग करता है ।

सीपीयू डेटा स्टोर फंक्शन - Cpu data store function

यह सीपीयू का आउटपुट यूनिट होता है जहां पर प्रोसेस हुआ डेटा मेमोरी में इकट्ठा किया जाता है । और इसके बाद ये यूजर के प्रयोग करने लायक होता है । इसे memory unit भी कहते हैं ।

सीपीयू का पूरा नाम - Cpu full form

सीपीयू नाम शार्ट फॉर्म में बोला जाता है परंतु इसका पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ( Central processing unit ) होता है । 
Microprocessor

सीपीयू के प्रकार - Types of cpu ( Processor )

वैसे तो सीपीयू का आकार एक ही तरह का यानी आयताकार ही होता है लेकिन सीपीयू के अन्य प्रकार इसकी तकनीक पर ही आधारित होते हैं । जैसे- सिंगल कोर ( single core ), ड्यूल कोर ( dual core ), क्वैड कोर ( quad core ), हेक्सा कोर ( hexa core ) इत्यादि, आइए इसे विस्तार से जानें ।

सीपीयू कोर क्या है - What is cpu core

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का मुख्य आधार सेमीकंडक्टर के आकार पर और सीपीयू की परत पर निर्भर करता है । सेमीकंडक्टर का आकार जितना छोटा होगा सीपीयू उतना ही तेज काम कर सकता है, इसके अलावा या तो फिर सीपीयू की परतों को बढ़ा दिया जाए जिन्हें कोर कहा जाता है । यह कोर ही निर्धारित करती हैं कि सीपीयू की गति को कितनी स्पीड से काम कराया जा सकता है । सीपीयू कोर सेमीकंडक्टर की परतें होतीं है जो इसे ज्यादा स्पीड से काम करने में सहायता करती हैं । सीपीयू कोर एक व्यक्ति की तरह हैं , अर्थात अगर आप किसी काम को एक व्यक्ति से करा रहे हैं लेकिन अगर आप उसी काम को दो व्यक्तियों से कराइये तो उस काम को होने में और भी कम समय लगेगा । 

सिंगल कोर सीपीयू - Single core cpu

सिंगल कोर cpu वे सीपीयू होते हैं जिनमें एक ही parent कोर होती है । इस तरह के सीपीयू में Cpu clock speed ही सीपीयू के काम करने की गति को बढ़ा सकती है पर सीपीयू की क्लॉक स्पीड बढाने पर cpu में और भी ज्यादा heating होती है । जो किसी भी cpu के लिए अच्छा संकेत नहीं है ।

ड्यूल कोर सीपीयू - dual core cpu

ये वे सीपीयू हैं जो दो सीपीयू कोर से बने होते हैं । अर्थात ये दो सिंगल कोर सीपीयू के बराबर काम करने की क्षमता रखते हैं ।

क्वैड कोर - Quad core cpu

ये सीपीयू चार कोर से मिलकर बने होते हैं जो सिंगल कोर से चार गुना और ड्यूल कोर से दो गुना शक्तिशाली होते हैं ।

हेक्सा कोर सीपीयू - hexa core cpu

ये सीपीयू 6 कोर वाले होते हैं और यहां से cpu big little technology का जन्म होता है । आगे हम बात करेंगे क्या है बिग लिटिल टेक्नोलॉजी ।

ऑक्टा कोर सीपीयू - Octa core cpu

इस तरह के cpu में आठ कोर होती हैं । 

डेका कोर सीपीयू- deca core cpu

ये सीपीयू 16 कोर के होते हैं , ऊर्जा की खपत कम करने के लिए ज्यादा कोर वाले सीपीयू में बिग लिटिल टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है ।

बिग लिटिल टेक्नोलॉजी - Big Little technology

शायद आप ये नाम पहली बार सुन रहे होंगे पर बिग लिटिल टेक्नोलॉजी काफी पुरानी हो चुकी है । किसी सीपीयू के काम करने की गति को बढ़ाने के लिए उसमें कोर को बढ़ाया जाता है और सेमीकंडक्टर के आकारों में बदलाव किया जाता है , परंतु डेस्कटॉप सीपीयू की स्पीड को बढ़ाएंगे तो सबसे सबसे बड़ी समस्या देखने को मिलती है ऊर्जा खपत को कम करना ।

क्योंकि सीपीयू में जितनी ज्यादा क्षमता दी जाएगी वह उतनी ज्यादा ऊर्जा भी खपत करेगा इसलिए बिग लिटिल टेक्नोलॉजी को बनाया गया । जिससे सीपीयू की प्राथमिक कोर को छोटा और द्वितीयक अर्थात सेकेंडरी कोर को बड़ा बनाया जाता है ताकि आपका कंप्यूटर ऊर्जा की खपत को तब तक कम रखें जब तक आप उसमें हल्के-फुल्के काम कर रहे हैं ।

सीपीयू को बड़ा और छोटा करने से अर्थ है की सीपीयू की उन कोर की क्लॉक स्पीड को कम रखा जाए, जो प्राथमिक हैं अर्थात यदि आप कोई साधारण सा काम कर रहे हैं जैसे वेब ब्राउजिंग, फिल्म देखना , माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट एक्सेल जैसे हल्के फुल्के काम को करना, तब आपका सीपीयू ऊर्जा बचाने के लिए कम क्लॉक स्पीड वाली कोर को यूज करता है ।ऐसे में आपका काम भी आसानी से होता है और ऊर्जा की खपत भी कम होती है ।

परंतु जैसे ही आप कुछ हैवी कंप्यूटर वर्क जैसे ग्राफिक्स रेंडरिंग गेमिंग या कोई हेवी ग्राफिक सॉफ्टवेयर यूज करते हैं तो ऐसे में आपके कंप्यूटर की बड़ी कोर उपयोग में लाई जाती हैं जो ज्यादा क्लॉक स्पीड की होती हैं ऐसे में आपका सीपीयू हीट करना शुरू कर देता है और काम को तेज निपटाना शुरू कर देता है ।

सीपीयू भाग सूची - Cpu parts list

अगर Hardware की बात करें तो cpu का मूल ढांचा सेमीकंडक्टर पर आधारित होता है जो दूसरी core को जोड़ने पर और भी शक्तिशाली बन जाता है । पर मूल रूप से cpu के चार भाग होते हैं जो पूरे काम का निर्वहन करते हैं ।

  1. इनपुट यूनिट ( Input Unit )
  2. कंट्रोल यूनिट ( control unit )
  3. अर्थमेटिक एंड लॉजिक यूनिट ( arithmetic and logic unit )
  4. आउटपुट यूनिट (output unit )

इनपुट यूनिट ( input unit )

यह सीपीयू का वह हिस्सा है जहां से information सीपीयू में प्रवेश करती है । यह डेटा के process होने का पहला चरण होता है ।

कंट्रोल यूनिट ( control unit )

सीपीयू का यह हिस्सा डेटा नियंत्रण के लिए अर्थात data को decrypt करने का काम होता है । यहां डाटा को सीपीयू के पढ़ने योग्य भाषा में बदलकर उसे उसकी आवश्यकता अनुसार काम में परिवर्तित किया जाता है ।

अर्थमेटिक एंड लॉजिक यूनिट ( arithmetic and logic unit )

जब कंट्रोल यूनिट डाटा को decrypt कर देता है तो प्राप्त डाटा के साथ क्या processing करनी है यह अर्थमैटिक एंड लॉजिक यूनिट निर्धारित करता है और data को final करके आगे प्रोसेस करता है । 

आउटपुट यूनिट ( Cpu output unit )

सीपीयू द्वारा प्रोसेस किए हुए पूरा डाटा को आउटपुट यूनिट के माध्यम से यूजर तक deliver किया जाता है । आउटपुट यूनिट का कंट्रोल kernel के पास होता है , जो यह निर्धारित करता है कि या डाटा किस माध्यम से यूजर के पास पहुंचेगा ।

सीपीयू कैसे काम करता है ( How cpu works )

अभी तक आपने सीपीयू के अन्य भागों के बारे में जाना आइए जानते हैं cpu में डाटा प्रोसेसिंग कैसे होती है या सीपीयू कैसे काम करता है ।

अगर सीपीयू के इतिहास की बात करें तो digital computer की शुरुआत हुई थी vaccum tube से , जिसे transistor और integrated circuit तक अपग्रेड किया गया और फिर आधुनिक cpu का concept आया । सबसे पहले digital computer का निर्माण vaccum tube से किया गया था । इसमें हज़ारों की तादाद में वैक्यूम ट्यूब लगाए जाते थे इस कारण इसका वजन करीब 30 टन तक हुआ करता था ।

वैक्यूम ट्यूब एक कांच के बल्ब के आकार के होते थे । करीब 200 वैक्यूम ट्यूब एक ट्रांजिस्टर के बराबर होते थे । ये ट्रांजिस्टर लॉजिक गेट के आधार पर काम करते थे । logic gate calculation का काम करने में बहुत अधिक सक्षम हैं । ये लॉजिक गेट आधुनिक कंप्यूटर में भी बेहतरीन रूप से काम कर रहे हैं ।

सीपीयू निर्माता कंपनी - Cpu production companies

वैसे तो सीपीयू निर्माता कंपनी बहुत सारी हैं , पर हम कुछ ऐसी खास कंपनी के बारे में बात करेंगे जो मुख्य है और सीपीयू निर्माण करने में और नई नई तकनीक विकसित करने के लिए जानी जाती है ।

इंटेल ( intel )

गॉर्डोन मुरे ( Gordon moore ) और रोबर्ट नॉयस ( Robert Noyce ) ने 18 जुलाई 1968 की इस कंपनी की स्थापना की थी । और इस तरह इन्हें आधुनिक microprocessor के संस्थापक कहा जाता है । Intel कंपनी के माइक्रोप्रोसेसर दुनियाभर में हर तरह के कंप्यूटर में प्रयोग किये जाते हैं । इंटेल ने पीढ़ी दर पीढ़ी intel xenon, intel pentium, intel core2 duo, intel core i3, core i5 , core i7 और core i9 जैसे जबरदस्त माइक्रोप्रोसेसर ईजाद किये हैं जो लगातार आवश्यकता के अनुसार कंप्यूटर की कार्यक्षमता को बढ़ाते जा रहे हैं ।

ए एम डी (एडवांस्ड माइक्रो डिवाइस )- AMD ( ADVANCED MICRO DEVICE )

जेरी सांडर्स ( Jerry Sanders ) ने इस कंपनी की स्थापना की थी जिसे आज इंटेल का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी माना जाता है । हालांकि पिछले दशक से इस माइक्रोप्रोसेसर कंपनी का कुछ ज्यादा ही बोलबाला है जिसने इंटेल की मार्केटिंग को काफी हद तक टक्कर दी है । AMD का नाम आज ज्यादा प्रचलित हुआ है जिससे आप ये मान सकते हैं कि इसकी उत्पत्ति एक या दो दशक पहले ही हुई होगी लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह इंटेल के ठीक एक वर्ष बाद 1 मई 1969 को अस्तित्व में आई । ए एम डी की सबसे बेहतरीन सीरीज Ryzen मानी जाती है ।

कालकम स्नैपड्रैगन - Qualcomm snapdragon

कालकम कंपनी की शुरुआत 2007 में हुई थी जिसने snapdragon नाम से अपने माइक्रोप्रोसेसर चिपसेट की शुरुआत की थी । हालांकि यह अभी तक इस कंपनी ने स्मार्टफोन के लिए ही microprocessor बनाने का काम किया है पर अब यह personal computer के लिए माइक्रोप्रोसेसर बनाने का काम शुरू करने जा रही है ।

मीडियाटेक - Mediatek

सेमीकंडक्टर बनाने के क्षेत्र में Mediatek कंपनी ने अच्छी सफलता प्राप्त की है । तालिबान की इस कंपनी ने माइक्रोप्रोसेसर के क्षेत्र में एक अच्छी खासी प्रोसेसर रेंज तैयार की है जिसे दुनियाभर में बड़ी संख्या में स्मार्ट फ़ोन में प्रयोग में लायी जाती है ।

सबसे अच्छा सीपीयू कौन सा है? Which is best cpu?

अगर आप एक बेहतरीन सीपीयू तो आपके लिए निम्नलिखित सीपीयू बेहतरीन परफॉर्मेंस दे सकते हैं ।
  1. Intel® Core™ i5-8600
  2. AMD Ryzen 5 1600
  3. AMD Ryzen 5 2600X
  4. Intel® Core™ i5-8600K Desktop Processor
  5. Intel® Core™ i7-8700K Desktop Processor

उपसंहार - bottom line

इस लेख में आपने सीपीयू क्या होता है, cpu synonym, सीपीयू फंक्शन, सीपीयू का पूरा नाम, सीपीयू के प्रकार , सीपीयू कोर, सीपीयू टेक्नोलॉजी, सीपीयू कैसे काम करता है, cpu भाग सूची, सीपीयू निर्माता कंपनी जैसे महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जाना , आपको ये आर्टिकल कैसा लगा, आपके कोई सवाल और सुझाव हैं तो उन्हें आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ।

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां