PUBG MOBILE : नया मैप लीविक, जानिए क्या है खास

मित्रों पब्जी मोबाइल में एक बिल्कुल नया मैप आज 7 जुलाई को लांच किया गया जिसके बारे में आप जरूर जानने के लिए एक्साइटेड होंगे, हालांकि बीटा टेस्टरों ने इस मैप को बहुत पहले अर्ली एक्सेस में उपयोग कर लिया होगा पर आज ये सार्वजनिक रूप से सबके लिए रिलीस कर दिया गया । 

PUBG MOBILE के इस बेहद लाजवाब अपडेट के लिए पब्जी मोबाइल प्लेयर्स बेहद बेसब्र रहे हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे रोचक अपडेट जारी हो रहे हैं जिन्हें जानकर आप दंग रह जाओगे , तो आइये जानते हैं क्या क्या नए फीचर मिलने वाले हैं इसके उपयोगकर्ताओं को ।
लिविक मैप


NEW LIVIK MAP IN PUBG MOBILE - पब्जी मोबाइल का नया मैप लीविक


दोस्तों इस मैप का आकार बेहद छोटा सा है यानी इसका आकार 2×2 किलोमीटर का है, और इस मैप में सिर्फ 52 खिलाड़ी ही खेल सकेंगे , और एक मैच का समय 15 मिनट होगा,  अगर बात करें स्टेबिलिटी की तो ये मैप अभी भी बीटा टेस्टिंग में रहेगा जिससे इसे और भी बेहतर बनाया जा सके । 

पब्जी मोबाइल गेम को अब लोग लैग का कॉपीराइट मानने लगे हैं और अब खिलाड़ियों का मानना है कि अगर पब्जी मोबाइल पे बेहतर परफॉर्मेंस चाहिए तो आपको एक जबरदस्त प्रोसेसिंग पावर वाला फ़ोन खरीदना ही पड़ेगा । क्योंकि इस गेम का लैग फीचर शायद ही खत्म होगा । 
LIVIK MAP IN HINDI


फिलहाल लैग को फिक्स करने के लिए पब्जी मोबाइल developers बहुत मेहनत करते हैं पर साथ ही उनके सामने ऑप्टिमाइजेशन की भी चुनौती होती है यानी अगर उन्हें गेम में बढ़ रहे कंपीटिशन को देखते हुए ऑप्टिमाइजेशन नहीं किया गया तो यूजर एक्सपेरिएंस खराब होगा और लोग इसे उपयोग में लाना कम कर देंगे ।

MK12 DMR IN PUBG MOBILE - पब्जी मोबाइल में एमके12 मार्क्समैन राइफल 


DMR ( Full form - Designated Marksman Rifle ) बन्दूक के बारे में तो आप जानते ही होंगे जैसे कि SLR, SKS, मिनी 14, VSS, MK14 आदि, अब इस नए लीविक मैप के साथ एक नई राइफल MK12 को जोड़ दिया गया है जिसे आप सिर्फ लीविक मैप में ही इस्तेमाल कर पाएंगे, 

ये मैप ज्यादा आकर में बड़ा नहीं है , जिसके कारण आप को इस राइफल की उपयोगिता ज्यादा महसूस होगी । 

P90 SMG IN LIVIK MAP PUBG MOBILE -  पी90 एस एम जी गन

अभी तक आपने पी 90 गन को सिर्फ टीम डेथ मैच में ही देखा होगा जिसे आप सिर्फ डेथ मैच में ही उपयोग कर सकते थे पर अब ये गन आप लीविक मैप में क्लासिक के रूप में उपयोग कर सकेंगे । 

पी90 सब मशीन गन में 50 गोलियां आती हैं जो कि बेहद तेज फायर रेट वाली गन है । ये गन क्लोज रेंज फाइट में काफी प्रभावशाली है और दुश्मन को कम समय में गिराने का दम रखती है ।
मॉन्स्टर ट्रक पब्जी मोबाइल


मॉन्स्टर ट्रक , लीविक मैप - monster truck in livik map


लीविक मैप में एक मॉन्स्टर ट्रक को भी जोड़ा गया है जो BRDM से भी आकार में बड़ा है । इसमें किसी भी रास्ते से निकलने की क्षमता है क्योंकि इसके टायर आकार में बेहद बड़े हैं । 

ट्रक के चलने की गति भी काफी तेज है, इसमें इसका आकार कोई खास प्रभावशाली नहीं है । 

Unranked CLASSIC MATCH - अन रैंकड क्लासिक मैच

सीजन 13 के अंतिम समय चल रहा है जिसके कारण अब प्लेयर्स अपने रैंक पुश करने में लगे हैं पर इसके चलते वो लोग जिनके डिवाइस अच्छे नहीं है उनकी रैंकिंग कम हो जाती है ।

ऐसे खिलाड़ियों के लिए एक इवेंट के तौर पर गेम में UNRANKED CLASSIC MATCH जोड़ा गया है जिसके तहत लोग classic match बड़ी आसानी से खेल सकते हैं और ऐसे में उनकी रैंक भी कम नहीं होगी । 

सीजन वार्म अप इवेंट पब्जी मोबाइल - Season warm up event in pubg mobile

जैसा कि पब्जी मोबाइल के खिलाड़ियों के लिए लगातार कंपीटिशन बढ़ता जा रहा है इसलिए सीजन 13 के बाद आने वाले अपडेट में अगले सीजन के लिए एक कुछ समय के लिए वार्म अप इवेंट लाया जाएगा जिसके तहत लोग अगले सीजन में जाने के लिए प्रैक्टिस कर सकें और तैयारी के साथ अगले इवेंट में जा सकें ।
LIVIK MAP OVERVIEW

प्राचीन सीक्रेट पब्जी मोबाइल : Ancient Secret event

पब्जी प्लेयर्स के लिए आने वाले समय में एक ऐसा इवेंट जोड़ा जा रहा है जो सबके होश उड़ाने वाला है , इसके तहत एक ऐसा इवेंट जोड़ा जाएगा जो इस गेम को किसी हॉलीवुड फिल्म में बदलकर रख देगा ।

द एन्सियन्ट सीक्रेट नाम का ये इवेंट मिस्र के ममी और पिरामिड कांसेप्ट पर आधारित है जहां उड़ने वाले पिरामिड और फरोह , साथ ही कई सारे दानव वगैरह दिखाए जाएंगे जिनसे प्लेयर को फाइट करनी पड़ सकती है ।


स्पेशल वेपन मोड - लीविक सुपर फायर आर्म ट्रेनिंग 
ये इवेंट मोड़ आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है जिसके तहत एकदम नए नाम से और क्षमता से देखने को मिलने वाले हैं पर हथुयर वही पुराने ही रहेंगे, अभी इसका कांसेप्ट पूरी तरह क्लियर नहीं है ।

उम्मीद है ये क्विक अपडेट आपको पसंद आएगी, ऐसे रोचक पोस्ट्स के लिए हमें सब्सक्राइब करें ।