विज्ञापन

what is networking hindi, नेटवर्किंग क्या है - Hindivigyan.in

नेटवर्किंग क्या है ? What is networking hindi ?

Hindivigyan.in , networking

आमतौर पर हम अपने आसपास Technology से संबंधित लोगों को networking के बारे में बात करते हुए सुना होगा । नेटवर्किंग असल में टेक्नोलॉजी की वह विधा है जो टेक्नोलॉजी के स्तर को बहुत बड़े स्तर पर पहुचाती है । Networking के द्वारा किसी भी कंप्यूटर का क्षेत्र बहुत विस्तृत हो जाता है । उदाहरण के लिए यदि आपके कंप्यूटर पर नेटवर्किंग नहीं है या आपके मोबाइल फ़ोन पर नेटवर्क नहीं है तो आप समझ सकते हैं कि वह आपके कितने काम का है, ज्यादा से ज्यादा Preloaded Multimedia Files का ही उपयोग कर सकते हैं जैसे गाने सुनना, फिल्में देखना आदि ।

नेटवर्किंग की परिभाषा - Definition of Networking

दो या दो से अधिक Devices को आपस में जोड़ना नेटवर्किंग कहलाता है । हालांकि अब सिर्फ दो Capable device को जोड़ना ही नेटवर्किंग नहीं रहा । आधुनिक तकनीक के साथ Networking का भी विकास हो चुका है जिसके तहत Hardware Sharing , FTP (फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल ), फाइल्स शेयरिंग (files sharing) , Hardware controlling ( हार्डवेयर नियंत्रण ) जैसे काम चुटकियों में कर सकते हैं । नेटवर्किंग का एक उदाहरण इंटरनेट है । 



कंप्यूटर नेटवर्किंग क्या है - What is computer networking Hindi

कंप्यूटर के Work Field को विस्तृत करने के लिए इंटरनेट का अविष्कार हुआ जिसे दो computer scientist रोबर्ट ई कान (Robert E. Kahn) और विंट सर्फ ( Vint Cerf ) ने किया था । इन्होंने एक छोटे से area में नेटवर्किंग टेस्ट किया था जो आज तकनीकी भाषा में Local Area Network ( LAN ) कहा जाता है । पर टिम बर्नर्स ली ( Tim Berners lee ) के WWW concept के बाद से इस लोकल एरिया नेटवर्क का क्षेत्र वाइड एरिया नेटवर्क ( Wide area Network ) हो गया जो आज इंटरनेट नाम से विख्यात है ।

दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को आपस में तार या बिना तार ( Wired or Wireless ) के जोड़ देना जो कंप्यूटर की क्षमताओं में बढोत्तरी करते हैं, और Computer को आधुनिक फीचर देते हैं जैसे फ़ाइल शेयरिंग, डेटा ट्रांसफर, हार्डवेयर शेयरिंग आदि, इस तरह दो कंप्यूटर को जोड़ने के माध्यम को "कंप्यूटर नेटवर्किंग" कहते हैं ।



कंप्यूटर नेटवर्किंग के प्रकार - Types of computer network in hindi

कंप्यूटर नेटवर्किंग के ढांचे को आकार के अनुसार वर्गीकृत किया गया है जो निम्न हैं -

  1. पर्सनल एरिया नेटवर्क ( Personal Area Network - PAN )
  2. होम एरिया नेटवर्क ( Home area network - HAN )
  3. लोकल एरिया नेटवर्क ( Local area network -LAN)
  4. मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क ( Metropolitan Area Network - MAN )
  5. वाइड एरिया नेटवर्क ( Wide Area Network- WAN )


पर्सनल एरिया नेटवर्क क्या है ? What is personal area network in hindi

Personal Area Network वह नेटवर्क है जो स्वतः के networking compatible devices को आपस में जोड़ने के काम मे आता है । ये नेटवर्क कुछ सीमित डिवाइस में ही उपयुक्त होता है । इसके क्षेत्र ज्यादा बड़ा तो नहीं होता पर Networking Data speed बहुत ही तेज होती है । इस तरह के नेटवर्क में Ethernet cable का इस्तेमाल होता है जो सभी डिवाइसेज को आपस में जोड़ने और डेटा ट्रांसफर करने में मददगार होती है । 

होम एरिया नेटवर्क क्या है ?  HOME AREA NETWORK IN HINDI

"होम एरिया नेटवर्क" नेटवर्क का वह प्रकार है जो घर तक सीमित होता है । इस प्रकार के नेटवर्क में एक ही लोकल एरिया नेटवर्क का उपयोग करके कई Domestic Devices को आपस में या इंटरनेट से जोड़ सकते हैं ।


लोकल एरिया नेटवर्क क्या है ? What is local area network in hindi

एक छोटे स्थान पर फैले हुए कंप्यूटर नेटवर्क को जो दो या दो से अधिक कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है लोकल एरिया नेटवर्क कहलाता है । इसका क्षेत्र 100 मीटर से 2000 मीटर तक फैला हो सकता है । Local Area network एक निश्चित क्षेत्र में कई computers को आपस में जोड़ देता है । एक निश्चित इलाके में मॉडेम और टेलिफोन तारों के माध्यम से आप local area network access कर सकते हैं । इस प्रकार के नेटवर्क प्रायः घर, विद्यालयों, cyber cafe, कार्यालय आदि में उपयोग किया जाता है ।

मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क क्या है , what is metropolitan area network in hindi

मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क बड़े शहरों में दो या दो से अधिक LAN को जोड़कर बनाया जाता है । कई ROUTER, SWITCH और hubs को मिलाकर एक Metropolitan Network बनाया जाता है जिसका आकार 10 किलोमीटर से 100 किलोमीटर तक होता है । इस नेटवर्क की data transfer speed लगभग 200 मेगाबाइट प्रति सेकंड तक होती है , क्योंकि यह भारी मात्रा में users को डेटा एक्सेस करने की सुविधा देता है इसलिए इस नेटवर्क की डेटा ट्रांसफर स्पीड काफी ज्यादा होती है ।

वाइड एरिया नेटवर्क क्या है ? What is wide area network in hindi , WAN IN HINDI




WIDE AREA NETWORK यानी WAN भौगोलिक स्तर का नेटवर्क है जो सम्पूर्ण विश्व में फैला हुआ है । बहुत सारे MAN को मिलाकर वाइड एरिया नेटवर्क बनता है जो INTERNET के नाम से जाना जाता है । यह नेटवर्क देशों, महाद्वीपों , नगरों आदि को जोड़ने का काम करता है । इस नेटवर्क का प्रयोग International data Exchange के लिए किया जाता है । इसके द्वारा Broadcasting और डेटा ट्रांसफर का काम अंतराष्ट्रीय स्तर पर आसान होता है ।

इंटरनेट प्रयोग करने के लिए आपको निम्न devices की जरूरत पड़ेगी ।

  1. ईथरनेट केबल ( Ethernet cable )
  2. मॉडेम ( Modem )
  3. Switches 
  4. हब ( HUB)
  5. नेटवर्क इंटरफेस कार्ड ( Network interface Cards )

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां