विज्ञापन

शेर से जुड़े 35 रोचक तथ्य - 35 Facts About Lion In Hindi

आपने जरूर हाल ही में शेर का कोई न कोई पराक्रम देखा होगा जिसके कारण आपने गूगल में LION FACTS IN HINDI सर्च किया है । तो चलिए आपको बताते हैं शेरों केे रोचक तथ्य
Lion facts in hindi

आमतौर शेरों का नाम सुनते ही हमारे सामने एक विशालकाय आकार का एक खूंखार जानवर दिखाई देने लगता है, और हो भी क्यों न , आखिर शेर जंगल का राजा कहा जाता है ।

शेर को जंगल में घूमते हुए भी देखना उतना डरावना होता है जितना उसके पास जाना । शेर अगर एक दहाड़ मार देता है तो दूसरे जानवरों के पसीने छूट जाते हैं ।

शेर नाम ही अपने आप में एक महानता और हिम्मत का प्रतीक है । इसे साहस, पराक्रम और शौर्य का प्रतीक माना जाता है , क्योंकि ऐसा कोई जानवर नहीं है जो शेर से डरता न हो ।

आइये जानते हैं शेरों के बारे में 25 रोचक तथ्य यानी कि 

Lion Facts In Hindi.


1. शेर की उपस्थिति वाले स्थान से 8 किलोमीटर दूर तक आप शेर की दहाड़ सुन सकते हैं ।

2. अगर आकार की बात करें तो Big Cats यानी बड़ी बिल्लियों में आकार के आधार पर बाघ के बाद शेर दूसरा सबसे बड़ा जानवर होता है ।

3. शेर प्रायः हिरन और छोटे जानवरों का शिकार करते हैं लेकिन जब ये झुंड में होते हैं तो जिराफ और हाथी जैसे बड़े जानवर को भी मार गिराते हैं ।

 शेर कितना खाना खाता है ?

4. शेर आकार में बड़े होते हैं इसलिए इन्हें ज्यादा भोजन की आवश्यकता होती है । एक वयस्क शेर को प्रतिदिन कम से कम 7 किलोग्राम मांस और शेरनी को 4 से 5 किलोग्राम मांस की आवश्यकता होती है ।

5. शेर प्रजाति जैसे बाघ, तेंदुआ और चीता के बच्चों को अंग्रेजी भाषा में कब ( CUB ) कहा जाता है ।

शेर की औसत उम्र कितनी होती है ?

6. जंगल में और पालतू शेर की उम्र में बहुत बड़ा अंतर होता है । यदि शेर जंगल में रहता है तो इसकी उम्र 14 से 18 वर्ष तक होती है परंतु देखरेख में रहने पर पालतू शेर की औसत उम्र 22 से 25 वर्ष तक होती है ।

"शेर कितनी तेज दौड़ता है ?"

7. शेर के दौड़ने की अबतक अधिकतम गति 81 किलोमीटर प्रति घण्टा आंकी गयी है ।

"शेर कितनी देर तक सोता है ?"

8. भोजन में अधिक मात्रा में फैट लेने के कारण शेर बेहद आलसी प्रवृत्ति के होते हैं । ये दिन में लगभग 18 घण्टे विश्राम करते हैं ।

"शेर का वजन कितना होता है ?"

9. अबतक का सबसे वजनदार शेर 319 किलोग्राम तक पाया गया है जबकि औसत रूप से एक वयस्क शेर का वजन लगभग 180 से 230 किग्रा तक होता है और एक शेरनी का वजन 140 से 160 किग्रा होता है ।

सबसे ज्यादा शेर कहाँ पाए जाते हैं ?

10. दुनिया में सबसे ज्यादा शेर अफ्रीका महाद्वीप में पाए जाते हैं और अफ्रीका महाद्वीप के बोत्सवाना देश ऐसा है जहां दुनिया में सबसे ज्यादा शेर पाए जाते हैं ।

अन्य पोस्ट :- 
1. दुनियाभर के रोचक तथ्य भाग 1
2. दुनियाभर के रोचक तथ्य भाग 2
3. दुनियाभर के 10 सबसे बड़े डायनासोर
4. क्या बन्दर मनुष्यों के पूर्वज है  ?

11. शेर एक सामाजिक जानवर होता है । ये एक बड़े भूभाग को अपने अधिपत्य में रखते हैं और वहां पर मूत्र त्याग करके दूसरे शेरों को बताते हैं कि कृपया इसके अंदर प्रवेश न करें ।

12. शेरों के एक परिवार होता है जिसमें एक से अधिक शेरनियां , बच्चे और सगे भाई रह सकते हैं ।

13. शेरों के झुंड को प्राइड ( PRIDE ) कहा जाता है ।

Lion facts In Hindi

14. शेरों के बारे में एक रोचक तथ्य यह भी है कि ज्यादातर शिकार शेरनियां ही करती हैं और शेर अपने बच्चों और इलाके की रक्षा करता है ।

15. अफ्रीका में शेरों के इनकी खाल और नाखूनों के लिए बहुत ज्यादा शिकार किया गया लेकिन अब इनके संरक्षण पर तेजी से काम किया गया है और फिर इनकी संख्या धीरे धीरे सामान्य हो रही है ।

16. शेर पहले यूरोप में भी पाए जाते थे पर शिकार होने से इनका अस्तित्व पूरी तरह खत्म हो गया ।

17. आमतौर पर शेर ही बड़े जानवर जैसे wildebeest, ज़ेबरा, जंगली भैंस जैसे जानवरों का शिकार करते हैं और शेरनियां छोटे जानवर जैसे कि हिरन , बारहसिंगा आदि ।

18. शेर के पैरों की बनावट ऐसी होती है कि जब ये चलते हैं तो इनकी एड़ियाँ जमीन को नहीं छूती ।

19. शेरों के लिए मोबाइल फ़ोन का काम इनकी दहाड़ होती है यानी ये दूर दूर होने पर दहाड़ से कम्युनिकेशन करते हैं ।

20. शेर एक तरह से ओवर रेटेड जानवर है क्योंकि बाघ दुनिया का सबसे बड़ा big cat family मेंबर है, आकार और वजन दोनों में ही ये शेर से बड़े होते हैं और अगर इनमें भिड़ंत हो जाये तो यह संभावना ज्यादा होती है कि बाघ ही जीतेगा ।

21. शेर शिकार को शावकों के साथ ही स्वेच्छा से बांटते हैं जबकि शेरनियां लड़ झगड़ कर पाती हैं ।

22. कुछ अध्ययन ये बताते हैं कि ज्यादा घने बाल वाले शेर ज्यादा हैंडसम माने जाते हैं और शेरनियां उनकी तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं ।

23. 2005 में इथियोपिया में ऐसी घटना घटी जिसने दुनियाभर में सनसनी बिखेर दी । 12 वर्षीय एक बच्ची का अपहरण हुआ और कुछ लोग उसके साथ दुर्व्यवहार करके उसे प्रताड़ित करने लगे , उनपर कुछ शेरों ने हमला कर दिया और डरकर वे लोग भाग खड़े हुए । वे शेर उस लड़की के पास से तब तक नहीं हटे जबतक वहां पुलिस और दूसरे लोग नहीं पहुच गए । पर उन शेरों ने लड़की को खरोच तक नहीं लगाई ।

24. शेरों के अजीबोगरीब रोचक तथ्य - शेर प्रजाति के मुह में मीठा पहचानने की कोई ग्रंथि नहीं होती इसलिए ये मीठा स्वाद नहीं पहचान सकते ।

25. पहाड़ों और बर्फीले इलाके वाले शेर शिकार को छिपा देते हैं और भूख लगने पर बार बार खाते रहते हैं ।
अन्य पोस्ट -:
1. मौत को जीतने वाले वैज्ञानिक स्टीफेन हाकिंग की कहानी
2. आग किस तरह का पदार्थ है ?
3. दिमाग के बारे में कुछ रोचक तथ्य
4. चींटियों के बारे में रोचक तथ्य
26. शेर अपनी फुल स्पीड 81 किलोमीटर प्रति घण्टा की गति को ज्यादा समय तक बरकरार नहीं रख सकते क्योंकि उनका वजन उन्हें जल्दी थका देता है ।

27. शेर के साथ बाघ और तेंदुआ जैसे जानवरों की cross breeding की गई जिसके Tigon, Liger और Leopon जैसे भारीभरकम और ताकतवर जानवर पैदा हुए ।

शेर कितनी बार सहवास ( सेक्स ) करते हैं ?

28. शेर और शेरनी के सहवास की प्रक्रिया बड़ी लम्बी होती है । लिंग का योनि में प्रवेश करना एक सहवास चक्र माना जाता है ऐसे में शेर को लगभग एक दिन में 30 से 50 बार ये सहवास चक्र पूरा करना पड़ता है ।

29. शेर को पुत्र या पुत्री प्राप्ति के लिए लगभग 3000 बार सहवास करना पड़ता है ।

30. शेर की खाल और हड्डियों के लिए तो इनका शिकार होता ही है पर इनकी हड्डियों से दवा बनाई जाती है इसलिए भी इनका शिकार किया जाता है ।

31. शुतुरमुर्ग के पैरों की चोट से आदमी तो क्या शेर भी मर सकता है ।

32. दुनियाभर में शेरों की जितनी मूर्तियां है उनसे कहीं कम इनकी जनसंख्या है ।

33. अफ्रीका में बहुत अधिक मात्रा में शेर होने के बावजूद भी अफ्रीका में सबसे ज्यादा मनुष्यों को मारने वाला जानवर हिप्पो है ।

34. मनुष्य की तुलना में शेर की आंखों की पुतली ज्यादा सिकुड़ और फैल सकती है । ऐसे में ये रात में मनुष्यों से ज्यादा बेहतर देख सकते हैं ।

35. बाघ का वैज्ञानिक नाम panthera tigris और शेर का वैज्ञानिक नाम panthera leo होता है ।

तो इस पोस्ट में आपने जाना कि शेर क्यों दूसरे जानवरों से अलग है । और उम्मीद है कि ऐसे शेर के रोचक तथ्य आपने शायद ही पहले पढ़े या देखे होंगे ।

अगर ये पोस्ट पसन्द आयी है तो इसे लाइक और शेयर अवश्य करें । आपने इस पोस्ट में जाना 35 interesting facts of Lion अथवा शेरों के 35 रोचक तथ्य

मिलते हैं अगली पोस्ट में एक नई जानकारी और रोचक तथ्यों के साथ । पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ