important information about Parrot in hindi | तोते के बारे में अदभुत जानकारी -HINDIVIGYAN.IN

तोते जिन्हे हम अंग्रेजी में parrot भी कहते हैं, हमारे सबसे बेहतरीन पालतू प्राणियों में पाए जाते हैं । इस पोस्ट में हम आपको थोड़ी important information about parrot in hindi प्रदान करेंगे ।

भला कोई मुश्किल से ऐसा व्यक्ति होगा जो तोते को अपना पालतू न बनाना चाहेगा । 

Macaw parrot in hindi

तोते इतने प्यारे पक्षी होने के साथ साथ उन प्राणियों की लिस्ट में भी हैं जो विलुप्त होने की कगार पर हैं , और इसका प्रमुख कारण जलवायु परिवर्तन भी है । आइए जानते है कुछ जानकारी about parrot in hindi 

तोते की कुल कितनी प्रजातियां पाई जाती हैं?

तोते की कुल 300 से भी अधिक प्रकार की प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें अधिकतर ओल्ड वर्ल्ड पैरट या प्राचीन दुनिया के तोते होते हैं । तो कुछ न्यू वर्ल्ड parrot . 

New world parrot वे तोते हैं जो मैक्सिको और अमेरिकन क्षेत्रों में पाए जाते हैं, जबकि old world parrot अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले तोतों को कहते हैं ।

कुछ अन्य पोस्ट :-

तोता के बारे में कुछ जानकारियां - information about parrot in hindi 

तोता दिमागी रूप से एक विकसित पक्षी होता है, यही खूबी इसे चीजों को तेजी से सीखने में मदद करती है । यही कारण है कि यह पक्षी अत्यंत बातूनी होता है और आसानी से हमारी बोलचाल, भाषा और कार्यप्रणाली को सीख जाता है ।

अगर हम एक विकसित तोते की बुद्धि की तुलना मनुष्य से करें तो इसकी प्रोब्लम सॉल्विंग स्किल और सीखने की क्षमता कम से कम एक 5 साल के बच्चे के जितनी होती है ।

पक्षियों में अक्सर पाला जाने वाला पक्षी तोता ही होता है , जिससे यह मनुष्यों के बीच खासा प्रसिद्ध होता है । हमें तोता मनोरंजक भी लगता है, और मनुष्य इसके साथ समय व्यतीत करना भी पसंद करते हैं ।

तोते का जोड़ा की फोटो

तोते का वैज्ञानिक नाम सितासीफॉर्म्स ( Psittaciformes ) है । 

वैसे तो तोते बहुत चटख रंग के और रंगीन पक्षी हैं । इनकी प्रजातियां अत्यंत रंगीन होती हैं पर प्रायः घरों में पाले जाने वाले तोते हरे रंग के होते हैं ।

तोता विभिन्न रंगों को भी पहचानने की क्षमता रखता है । तोते की निचली चोंच छोटी और ऊपर की चोंच लंबी और नीचे की ओर मुड़ी हुई होती है, जो इसके बनावट को अन्य पक्षियों से अलग और खूबसूरत बनाता है ।

कुछ ही पक्षी हैं जो नकल करने में माहिर होते हैं, तोता उनमें से एक है। तोता मनुष्य की आवाज की नकल उतार सकता है ।

आइए जानते हैं इसी संदर्भ में 5 lines about parrot in hindi

तोते घर बनाकर रहने वाले पक्षी होते हैं ।

तोते मनुष्यों के अलावा दूसरे पक्षियों की भी नकल कर सकते हैं, जिससे वे अपना बचाव भी कर लेते हैं। यदि तोते समझ जाते हैं की कोई शिकारी पशु या पक्षी आ रहा है तो वे दूसरे शिकारी पक्षी को आवाज निकाल कर उन्हे डरा देते हैं ।

कुछ घरेलू तोते घर में रहने वाली मशीनों जैसे फोन कूलर जैसी मशीनों की आवाज की नकल उतार सकते हैं । तोते के अतिरिक्त एकमात्र ऐसा पक्षी जो मनुष्य या मशीन की आवाज की नकल कर सकता है तो वो है लायर बर्ड । यह पक्षी फोटो लेने आए लोगों के कैमरे के शटर की आवाज तक की नकल कर लेता है । 

तोता की खूबसूरत फोटो

तोते की प्रजातियों में macaw ( मकाऊ) बेहद खूबसूरत पक्षी होता है जो कई चटख रंगों वाला होता है। यह रंग बिरंगा पक्षी देखने में बहुत खूबसूरत होता है और पश्चिमी देशों में अधिकतर लोग इसे पलते हैं ।

मनुष्य के नाखून और तोते की चोंच एक ही प्रोटीन केराटिन से बने होते हैं, इसलिए ये टूटने के बाद भी उगते रहते हैं । 

तोते अक्सर झुंड में रहने वाले पक्षी होते हैं , प्रायः ये 10 से 15 के झुंड में भोजन की तलाश में निकलते हैं । कुछ झुंड तो 30 से 50 तक होते हैं । इनके झुंड को अंग्रेजी में flocks कहते हैं ।

तोता क्या खाता है?

पक्षी प्रजाति का होने के कारण स्वाभाविक रूप से तोते कीड़े मकोड़े खाते हैं, परंतु साथ ही फलों के भी शौकीन होते हैं जिनमें से अमरूद और आम इनके सबसे प्रिय फल हैं ।

तुतलाने वाले व्यक्ति के लिए अक्सर आपने सुना होगा कि लोग कहते हैं मिर्च खाया करो, साफ बोलने लगोगे, इसका संदर्भ लोग तोते से ही लेते हैं, क्योंकि तोते द्वारा खाई जाने वाली पदार्थों में मिर्च भी शामिल  है। और इस कारण लोग समझते हैं कि मिर्च खाने से लोग साफ बोलने लगेंगे ।

तोता की फोटो


वैसे तोता क्या खाता है, इस विषय का विश्लेषण किया जाए तो यह एक लंबी लिस्ट होगी, परंतु मांसाहार में कीड़े छोड़कर तोते हर वह चीज खा सकते हैं जो मनुष्य पसंद करते हैं ।

नर या मादा तोते की पहचान कैसे करें ?

कुछ प्रजाति विशेष को छोड़ कर लगभग सभी तोते में नर और मादा तोते को पहचानना बहुत कठिन होता है क्योंकि ये रंग और आकार में लगभग एक बराबर होते हैं ।

नर और मादा के आकार में और ध्यान दें तो बहुत हल्का सा अंतर पाया जाता है, इसके अतिरिक्त इनमें कोई विशेष अंतर नहीं होता ।

तोता की तस्वीर

तोते प्रायः खोखली लकड़ी वाले पेड़ों में रहते हैं और प्रायः ये जोड़े में ही रहते हैं । ये तब तक एक दूसरे के साथ रहते हैं जब तक कि दोनों में से एक की मृत्यु न हो जाए । पारस्परिक प्रेम के लिए तोते भी एक निशानी माने जाते हैं ।

जिन पेड़ों की लकड़ी के छेदों में ये रहते हैं इसमें प्रजनन भी करते हैं । प्रायः तोते अपने घरों में 3 से लेकर 10 तक अंडे देते हैं ।

तोता की फोटो
तोता की सुंदर तस्वीर

एक तोते के नाम पर विश्व रिकॉर्ड है जिसने कुल 1728 शब्द याद कर लिए थे, इस तोते का नाम puck था।

दुनिया का सबसे छोटा तोता कौन सा है?

तोते की एक पिग्मी प्रजाति भी होती है जो सबसे छोटा तोता होता है । इसका आकार 8 सेंटीमीटर तक और वजन 10 ग्राम होता है ।

दुनिया का सबसे बड़ा तोता कौन सा है ?

इसके अलावा काकापो नाम की प्रजाति का तोता सबसे बड़े आकार का होता है, यह 2 फीट ऊंचा और वजन करीब 4 किलो तक होता है । वजन अधिक होने के कारण यह तोता उड़ नहीं पाता । यह तोता अधिक शिकार होने और जान बचाने में असमर्थ होने के कारण विलुप्त होने की कगार पर है । 

Parrot photo
तोता की फोटो

कुछ अन्य पोस्ट:-

सबसे लंबी उम्र का तोता कौन सा है ?

इसके अलावा एक तोते के नाम सबसे अधिक उम्र तक जीवित रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है । यह तोता 82 वर्ष तक जीवित रहा था ।

जन्म के समय तोते अंधे होते हैं । इनकी आंखे देखने योग्य करीब 2 सप्ताह बाद होती है ।

सभी पक्षियों में तोते ही केवल ऐसे पक्षी होते हैं जो पैरों से उठा कर चीजें खा सकते हैं । 

उम्मीद है पोस्ट पसंद आई होगी । अपनी राय कॉमेंट में जरूर बताएं ।