Welcome the all new Karakin Map in PUBG Mobile, पब्जी मोबाइल नया मैप

New Karakin Map In PUBG mobile

मित्रों आप इस पोस्ट तक आ पहुचें हैं तो इससे यह साफ जाहिर होता है कि आप PUBG Mobile या Player Unknown's Battle Ground यानी PUBG गेम के दीवाने होंगे । 

हों भी क्यों न आखिरकार PUBG दिन प्रतिदिन अपने गेमर्स के लिए नई नई चीजें लांच करता रहता है । और अपने उपयोगकर्ताओं को कभी बोर या निराश नहीं होने देता है ।
:- वाइट होल क्या होते हैं
:- सीपीयू क्या होता है
हालांकि PUBG में एक से बढ़कर एक glitch हैं जो कभी कभी गेम का मज़ा किरकिरा कर देती हैं पर लोगों की इतनी अधिक पसन्द होने के कारण लोग इसे नापसंद नहीं करते ।

New Pubg Karakin Map

Latest PUBG Update 

हाल ही में PUBG प्रोड्यूसर्स Tencent Games ने अपना एक अपडेट जारी किया है जिसके मुताबिक पब्जी गेमर्स को एक नया अपडेट मिलने वाला है जो इतना मजेदार है कि आप खुशी से उछल पड़ेंगे ।

PUBG मोबाइल और कंप्यूटर वर्जन के लिए अब इसका सबसे पहला मैप एरंगेल ( Erangel ) में काफी कुछ बदलाव करने जा रहा है जो इतना रोचक है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते ।
हमारे चैनल देहाती गेमर को सब्सक्राइब करें, आपको हम देंगे एक से बढ़कर एक दरियाई कंटेंट,  आपको बेहद पसंद आएगा ।


Erangel 2.0 नाम से इस मैप को पेश किया जाएगा जो काफी सारे बदलाव से भरा हुआ है । गेमर्स इस मैप से यह उम्मीद भी लगा रहे हैं कि इसमें बहुत सारे गेम BUGS ठीक हो जाएंगे ।

इसके अतिरिक्त Snow Map Vikendi भी अब PUBG से हटाया जाने का अनुमान है और इसके स्थान पर Karakin Map Pubg mobile और PC वर्जन में देखने को मिल सकता है ।
pubg updates karakin

PUBG Karakin Map Features


Karakin MAP में वे चीजें जोड़ी गयीं हैं जिसका आपने अनुमान भी नहीं लगाया होगा ।
यह भी पढ़ें:- ब्लैक होल क्या होता है
:- आकाशगंगा क्या है
:- स्टीफेन हाकिंग की जीवनी

Karakin Map Size

Karakin Map बहुत ही आकार में छोटा map है जो 2x2 ( 2 किलोमीटर क्षेत्रफल ) का होगा । कम आकार के कारण इसमें खिलाड़ियों की संख्या भी कम कर दी गयी है ।

जहां एक मैप में 100 खिलाड़ी एक सर्वर में होते हैं वहीं इस मैप में एक सर्वर में मात्र 64 लोग ही खेल सकेंगे । पर 2x2 के इस छोटे मैप में जहां बड़ी इंटेंस फाइट देखने को मिलेगी वहीं इस मैप में कुछ ऐसी चीजें जोड़ी जाएंगी जो इस मैप को दूसरों से अलग बनायेगा ।
New Karakin PUBG map

Erangel और Miramar जहां छोटे मैप्स हैं वहीं दूसरी ओर Sanhok पूरी तरह से हरियाली से भरा हुआ मैप इन दोनों के मुकाबले छोटा है ।

पर ऐसा बताया जा रहा है की ये मैप इन सबसे छोटा है । पर जानकारी के लिए बता दें कि ये मैप इन सभी मैप्स से ज्यादा खतरनाक है और इसके फीचर्स सबसे ज्यादा अलग हैं ।

Karakin Underground Map

ये मैप ऐसा है जिसमें Erangel ka Shelter की तरह ही अंडरग्राउंड है पर इसका shelter से बहुत बड़ा आकार है । यानी आप अंडरग्राउंड इस मैप में कहीं भी जा सकते हैं ।
Underground Map Karakin

इसमें सबसे ज्यादा रोंगटे खड़े करने वाला फीचर ये है कि आपने ऐतिहासिक फिल्मों में विश्वयुद्ध के दौरान बजने वाले साईरन सुने ही होंगे ।

यही साईरन आपको बताएंगे कि तबाही आने वाली है । दरसअल इस मैप में एयर ड्राप की तरह विध्वंसक जहाज भी होंगे ।

आपको पहले ही बता दिया जाएगा कि सावधान हो जाइए और आपने minimap में देख लीजिए कि कौन सी बिल्डिंग को उड़ाया जाना है ।
Karakin Map Hindi

अगर आप चिन्हित घरों में हैं तो तुरंत वहां से दूर हो जाएं क्योंकि ये जहाज red zone की तरह चिन्हित बिल्डिंग पर बम गिराएंगे ।

Redzone में गिराए जाने वाले बम आपको घरों के अंदर नुकसान नहीं पहुचा पाते पर ये बम नहीं मिसाइल होती हैं जो पूरे घर को भंगार में बदल देती हैं ।

New Weapons in Karakin

हथियारों की बात करें तो टेस्टिंग सर्वर्स के अनुसार इसमें दो तरह के नए हथियार जोड़े गए हैं जो निम्न हैं -

Sticky Bomb

इस मैप में बने हुए घरों की दीवारों को तोड़ने के लिए sticky Bomb इस मैप में हथियार के तौर पर जोड़े गए हैं जिससे आप इस मैप में पड़ोस में छिपे दुश्मनों की दीवारों को तोड़ सकते हैं और उनपर हमला कर सकते हैं ।

इसके अतिरिक्त इस मैप में आप अपने दुश्मन को दीवार के पार से ही एक अंदाजे से मार सकते हैं क्योंकि इस मैप में दीवारों से आर पार होकर गोलियां निकल जाती हैं ।
Sticky Bombs in pubg

Panzerfaust Rocket Launcher

Pubg के ऑफिसियल ट्रेलर के अनुसार इस मैप में एक विध्वंसक हथियार जोड़ा जा रहा है जिसका नाम Panzerfaust राकेट लांचर है । 

PUBG में परिचित कराए गए payload mode में दिखाए गए RPG राकेट लांचर से ये बहुत ही अलग है जिसे आप इस तस्वीर में देख सकते हैं ।

Bug fixing

Pubg ने इस नए अपडेट के साथ कई अपडेट लांच किए हैं जिन्हें आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं । और साथ ही कई bug fix किये हैं जो हम आपको इन तस्वीरों के माध्यम से दिखाएंगे ।

Look of Karakin

Karakin नाम का ये मैप देखने में miramar की तरह लगता है पर यह मीरामार से थोड़ा अलग है ।

Miramar जहां एक रेतीला और पहाड़ी मैप है तो वहीं ये मैप चट्टानी है अर्थात देखने में तो यह मैप मीरामार की तरह ही लगता है पर मीरामार से थोड़ा अलग है ।

मीरामार जहां एक बहुत ही बड़ा मैप है तो वहीं ये मैप उसके मुकाबले बहुत ही छोटा सा है ।

तो यह था नए karakin मैप का एक छोटा सा review, अगर आपको पसंद आये तो कमेंट अवश्य करें । साथ ही हमारे न्यूज़ लेटर को सब्सक्राइब करें ताकि भविष्य में हमारे द्वारा लिखी जाने वाली पोस्ट आप मिस न करें ।